Metronewz:*शुक्रवार, 09 फरवरी 2024 के मुख्य समाचार*#viralpost: *Rajasthan Budget 2024 : 300 यूनिट तक

Metronewz:*शुक्रवार, 09 फरवरी 2024 के मुख्य समाचार*#viralpost: *Rajasthan Budget 2024 : 300 यूनिट तक

Share with
Views : 120

#Metronewz:*शुक्रवार, 09 फरवरी 2024 के मुख्य समाचार*#viralpost:
*Rajasthan Budget 2024 : 300 यूनिट तक फ्री बिजली... 70 हजार पदों पर निकलेगी भर्तियां, वित्त मंत्री ने किए कई बड़े ऐलान

*हल्द्वानी में अवैध मस्जिद और मजार ध्वस्त करने पर बवाल, भीड़ ने की पत्थरबाजी और आगजनी

*Uttarakhand: हल्द्वानी में लगाया गया कर्फ्यू, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश, आज बंद रहेंगे स्कूल

*हल्द्वानी में हिंसा में बाप-बेटे समेत अब तक 6 मरे, 300 से ज्यादा जख्मी

*हरकतों से बाज नहीं आया कनाडा, भारत पर लगाए नए आरोप, नई दिल्ली से मिला करारा जवाब

*राज्यसभा में PM ने खूब की मनमोहन सिंह की तारीफ, काला टीका लगाने के लिए खड़गे को दिया धन्यवाद

*वीडियो: मुंबई में उद्धव गुट नेता पर FB लाइव में फायरिंग, अस्पताल में मौत, हमलावर ने किया सुसाइड

*राजस्थान में वायु शक्ति-24 की तैयारी:इंडियन एयरफोर्स के साथ आर्मी शौर्य प्रदर्शन करेगी; प्रैक्टिस के वीडियो वायरल

*जरांगे की चेतावनी- 10 फरवरी से फिर अनशन करेंगे:नासिक में कहा- भुजबल बाधा डालते रहे तो मंडल आयोग को भी चुनौती देंगे

*मोदी सरकार ने गिनाई रेलवे की उपलब्धियां, भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

*मालदीव का विकल्प बनेगा श्रीलंका? भारत ने दुनिया के सामने सेट किया नया ट्रेंड

*भारत ने रद्द की म्यांमार से मुक्त आवाजाही, गृहमंत्री अमित शाह ने जारी किया आदेश

*लोकसभा में 'श्वेत पत्र' लाई मोदी सरकार, UPA सरकार का खोला काला चिट्ठा

*Krystle Kaul: कश्मीरी मूल की महिला Biden की पार्टी से लड़ेंगी चुनाव, जीती तो रच देंगी इतिहास

*केंद्र पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए केरल सरकार का दिल्ली में विरोध प्रदर्शन

*क्या राज्य को कोटा के लिए एससी, एसटी में वर्गीकरण करने का अधिकार है; सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

*देवेगौड़ा ने खरगे से पूछा- क्या कांग्रेस आपका PM बनना बर्दाश्त करेगी?

*पश्चिम बंगाल के रायगंज में सड़क दुर्घटना, 4 की मौत और 15 अन्य घायल

*पाकिस्तान में मतदान के दौरान आतंकी हमला, 5 पुलिसकर्मियों की मौत, 2 घायल

*केंद्र ने सभी एजेंसियों को मेरे खिलाफ उतार दिया जैसे कि मैं सबसे बड़ा आतंकवादी हूं : केजरीवाल

*किसानों का धरना खत्म, 6 घंटे बाद खुला दिल्ली-नोएडा रूट, महाजाम से दिनभर परेशान रहे

*राहुल ने सुर्खियां बटोरने के लिए मोदी की जाति का मुद्दा उठाया : अनुराग ठाकुर

*मालदीव में भारत सैनिकों के स्थान पर असैनिक तकनीकी कर्मी करेगा तैनात

*फिलीपींस में लैंडस्लाइड से 2 बस सहित 38 लोग दबे, 7 लोगों की मौत

*PF खाताधारक Update करा लें अपना अकाउंट, 23 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा खाता

*कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी, गुलमर्ग में माइनस 12 डिग्री तापमान:दिल्ली में मौसम सुहाना हुआ; MP-छत्तीसगढ़ में अगले 4 दिन बूंदाबांदी का अलर्ट

*Under 19 World Cup 2024 : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया में होगा फाइनल मुकाबला, पाक सेमीफाइनल हारा

               *आप का दिन शुभ और मंगलमय हो सुप्रभात....!*
                    !!!!जय हो !!!!

#Metronewz: *महाराष्ट्र में कांग्रेस को फिर बड़ा झटका, पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी ने पार्टी से दिया इस्तीफा।*

कांग्रेस को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है। बाबा सिद्दीकी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। बाबा सिद्दीकी ने सोशल मीडिया पर लिखा, मैं एक युवा किशोर के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हुआ और यह 48 वर्षों तक चलने वाली एक महत्वपूर्ण यात्रा रही है। आज मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (INC) की प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं। ऐसा बहुत कुछ है जिसे मैं व्यक्त करना चाहता हूं, लेकिन जैसा कि कहा जाता है कि कुछ चीजें अनकही ही रह जाएं तो बेहतर है। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जो इस यात्रा का हिस्सा रहे हैं।

*पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी समेत दो लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी।*

बरेली (उप्र), आठ फरवरी (भाषा) पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद समेत दो लोगों के खिलाफ बरेली की सांसद-विधायक (एमपी-एमएलए) अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

विशेष लोक अभियोजक अचिंत्य द्विवेदी ने बृहस्‍पतिवार को बताया कि वर्ष 2009-10 में जिले के भोजीपुरा क्षेत्र में पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्‍नी लुईस खुर्शीद के डॉक्टर जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा दिव्यांगजन के लिए कृत्रिम अंग और उपकरण वितरण का कार्यक्रम कराया गया था।
इस कार्यक्रम में धांधली के आरोप लगने पर शासन ने मामले की जांच करायी थी, जिसमें पाया गया था कि कार्यक्रम में फर्जी मुहर और हस्‍ताक्षर का इस्‍तेमाल करके सरकारी धन का दुरूपयोग किया गया है।

*अब भारत-म्यांमार के बीच नहीं होगी फ्री आवाजाही, ट्रैवल डॉक्यूमेंट ज़रूरी होंगे : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*

मुक्त आवाजाही व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर रहने वाले लोगों को बिना वीजा के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किलोमीटर अंदर तक यात्रा करने की अनुमति देती है।

*दिल्ली में दाखिल होने से पहले प्रदर्शनकारी किसानों को पुलिस ने रोका, नोएडा में भयंकर जाम, धारा 144 लागू।*

 नोएडा प्रशासन ने प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत की कोशिश तेज कर दी है। प्रशासन का कहना है कि आप के मुद्दे नोएडा और ग्रेटर नोएडा से जुड़े हुए हैं इसलिए दिल्ली नहीं जाएं। बातचीत लगातार जारी है। वहीं किसानों का कहना है कि अगर बात नहीं मानी गई तो बैरिकेड से आगे बढ़ेंगे और दिल्ली कूच करेंगे। किसानों के दिल्ली कूच को सुखबीर यादव 'खलीफा नेतृत्व कर रहे हैं।

*राहुल गांधी के "OBC परिवार में पैदा नहीं हुए थे PM" वाले दावे पर केंद्र का पलटवार।*

केंद्र सरकार ने राहुल गांधी को यह भी याद दिलाया है कि उप-समूह को ओबीसी की सूची में शामिल करने की अधिसूचना 25 जुलाई, 1994 को जारी की गई थी, तब पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में कांग्रेस का शासन था।

*जेल में बंद महिला कैदी हो रहीं गर्भवती, अब तक पैदा हुए 196 बच्चे, HC ने कहा- 'मुद्दा गंभीर है।*

पश्चिम बंगाल की जेलों में बंद महिला कैदियों के गर्भवती होने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में एक जनहित याचिका गुरुवार को कलकत्ता हाईकोर्ट में दायर की गई। याचिका में कोर्ट को बताया गया कि राज्य के जेलों में बंद महिला कैदी हिरासत के दौरान गर्भवती हो रही हैं। 196 बच्चे इन जेलों में पैदा हुए हैं। वे हिरासत में रह रहे हैं।

जनहित याचिका में कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि सुधार गृहों के पुरुष कर्मचारियों को उन बाड़ों में काम पर रखने पर रोक लगाई जाए जहां महिला कैदियों को रखा जाता है। बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार चीफ जस्टिस टीएस शिवगणनम और जस्टिस सुप्रतिम भट्टाचार्य की पीठ ने इस मामले में सुनवाई की। कोर्ट ने कहा कि "मुद्दा गंभीर है"।

जेलों में 196 बच्चों ने लिया जन्म

याचिका में हाईकोर्ट के बताया गया है कि अब तक जेलों में कम से कम 196 बच्चों ने जन्म लिया है। मामले को लेकर चीफ जस्टिस ने आदेश पारित किया है। उन्होंने कहा, "हमारे संज्ञान में लाया गया मुद्दा गंभीर है। हम इन सभी मामलों (जेल सुधार जनहित याचिकाओं) को आपराधिक मामलों की सुनवाई करने वाली पीठ को ट्रांसफर करना उचित समझते हैं।"

महिला कैदियों के बाड़ों में पुरुष कर्मचारियों को जाने से रोका जाए।
कोर्ट में पेश हुए एक न्याय मित्र ने सुझाव दिया कि सुधार गृहों के पुरुष कर्मचारियों को महिला कैदियों वाले बाड़ों में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। कोर्ट ने दर्ज किया कि वकील ने 25 जनवरी के एक नोट में अन्य सुझाव भी दिए हैं।

पीठ ने मामले को अपनी सूची से बाहर करते हुए अपने आदेश में कहा, "इन सभी मामलों पर प्रभावी फैसला लेने के लिए, हम इसे उचित मानते हैं कि मामले को आपराधिक रोस्टर निर्धारण वाली डिवीजन बेंच के सामने रखा जाना चाहिए।"

न्याय मित्र ने कोर्ट से यह भी कहा कि उन्होंने एक सुधार गृह का दौरा किया था। उन्होंने एक महिला को गर्भवती पाया था। जेल में पैदा हुए 15 बच्चे भी उस सुधार गृह में थे।

*विश्व मुद्रा कोष ने दी चेतावनी- श्रीलंका और पाकिस्तान जैसा हो सकता मालदीव का हाल।*
चीन के ऋणजाल में फंसे श्रीलंका और पाकिस्तान के हालात से  पूरी दुनिया वाकिफ है।  इस बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चेतावनी दी है कि अगर  मालदीव ने चीन से कर्ज लेना बंद नहीं किया तो यही हालत उसकी भी हो सकती है । IMF ने मालदीव की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है किमालदीव का कर्ज उच्च जोखिम पर है और  ये देश चीन के कर्ज तले जब जाएगा। IMF ने मालदीव को चेतावनी दी है कि वो जल्द से जल्द कर्ज लेने की अपनी नीतियों में बदलाव करे, नहीं तो उसका भी हाल वैसा ही होगा, जैसा श्रीलंका का हुआ था।

*अमेरिका में ‘ओवरसीज फ्रेंड ऑफ बीजेपी’ चुनाव के दौरान भारत में 25 लाख फोन करेंगे।*
वाशिंगटन, आठ फरवरी (भाषा) अमेरिका में ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ ने 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार सत्तारूढ़ करने और भारतीय जनता पार्टी को रिकॉर्ड 400 से ज्यादा सीटें जिताने के लिये व्यापक योजना बनाई है। समुदाय के नेताओं के मुताबिक इस दौरान भारत में 25 लाख से ज्यादा फोनकॉल किए जाएंगे।

*ईडी की रडार पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू, 10 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया, पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से है कनेक्शन।*
रांची: प्रवर्तन निदेशालय की चल रही कार्रवाई की जद में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू भी आ गये हैं। एजेंसी ने उन्हें 10 फरवरी को रांची स्थित रिजनल ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया है। उनका बयान दर्ज होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के नई दिल्ली स्थित आवास से बरामद बीएमडब्ल्यू कार के सिलसिले में ईडी उनसे पूछताछ करेगी। ईडी सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास से जब्त बीएमडब्ल्यू कार को धीरज साहू ने ही भिजवाया था।

*भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साल 2024 की पहली मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए इसमें रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा के फैसलों के तहत रेपो रेट नहीं घटाया है, इस तरह रेपो रेट 6.50 फीसदी पर ही बरकरार है। वहीं मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी यानी एमएसएफ और बैंक रेट 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा गया है‌।*

*नयी दिल्ली, आठ फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बहुप्रतीक्षित ‘नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला’ दस फरवरी से प्रगति मैदान में शुरू होने जा रहा है और इस बार इसका थीम ‘बहुभाषी भारत: एक जीवंत परंपरा’ रहेगा।*

*ISRO रचने जा रहा है एक और इत‍िहास, क्‍या है INSAT-3DS और इसकी लॉन्‍च‍िंग से आम आदमी को क्‍या हो फायदा?*

बेंगलुरु: इसरो ने गुरुवार को मौसम संबंधी उपग्रह INSAT-3DS का प्रक्षेपण करने जा रहा है ज‍िससे मौसम के बारे में हर बार‍िक जानकारी देगा। इस सैटेलाइट की मदद से मौसम का बेहतर पूर्वानुमान म‍िलेगा और आपदा चेतावनी में भी मदद म‍िलेगी। इसरो यह सैटेलाइट 17 फरवरी को लॉन्‍च करेगी। इस सैटेलाइट को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल F14 (GSLV F14) पर लॉन्च किया जाएगा।

INSAT-3DS उपग्रह भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित किए जाने वाले तीसरी पीढ़ी के मौसम संबंधी उपग्रह का अनुवर्ती मिशन है और यह पूरी तरह से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा फंड क‍िया गया है। इसरो ने कहा क‍ि जीएसएलवी-एफ14/इनसैट-3डीएस मिशन का प्रक्षेपण शनिवार 17 फरवरी को शाम 5:30 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) एसएचएआर से होगा।

*1_ राम मंदिर का सैंकड़ों वर्ष पुराना सपना पूरा हुआ', श्रील प्रभुपाद की जयंती पर बोले पीएम मोदी*

*2_  पीएम ने कहा कि आज करोड़ों देशवासी राष्ट्रभक्ति की ऊर्जा लेकर अमृतकाल में प्रवेश कर चुके हैं। इस अमृतकाल में हमनें अपने भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया है। हम राष्ट्र को देव मानकर, देव से देश का विजन लेकर आगे बढ़ रहे हैं।*

*3_ सरकार के व्हाइट पेपर से पहले कांग्रेस का ब्लैक पेपर, मोदी ने कहा- यह काले टीके जैसा, ताकि विकास को नजर न लगे।*

*4_ प्रधानमंत्री मोदी ने मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की, मुझे याद है जब वोटिंग के दौरान, ये तय था कि सत्ता पक्ष जीतेगा फिर भी डॉ. मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर सदन में आए और अपना वोट दिया। ये अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सतर्कता का उदाहरण है। सवाल ये नहीं है कि वो किस को ताकत देने आए थे। मैं मानता हूं कि वो लोकतंत्र को ताकत देने आए थे।*

*5_ मनमोहन सिंह छह बार के सांसद हैं और वे साल 2004-2014 तक देश के 13वें प्रधानमंत्री रहे। पीवी नरसिम्हा की सरकार में मनमोहन सिंह वित्त मंत्री रहे थे और उन्हीं के कार्यकाल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में उदारीकरण का दौर शुरू हुआ।*

*6_  पीएम मोदी जन्म से पिछड़ी जाति से नहीं हैं', राहुल गांधी का आरोप,राहुल गांधी ने कहा 'तेली समुदाय को साल 2000 में भाजपा ने ओबीसी में शामिल किया। वे (पीएम मोदी) सामान्य वर्ग में पैदा हुए थे...वे कभी भी जातिगत जनगणना को नहीं कराएंगे क्योंकि वे ओबीसी में पैदा नहीं हुए थे।*

*7_ भाजपा के साथ नई सियासी पारी शुरू करेंगे आचार्य कृष्णम!, बोले- जैसा भगवान का आदेश होगा; वैसा फैसला लेंगे।*

*8_  किसानों को पुलिस ने नोएडा में रोका, दिल्ली कूच करने की थी तैयारी; बॉर्डर पर लगा लंबा जाम।*

*9_ OPS: केंद्र को 6 हफ्ते का अल्टीमेटम, पुरानी पेंशन नहीं तो होगी हड़ताल, रेलवे-रक्षा समेत बंद होंगे सरकारी दफ्तर।*

*10_ सर्वे: यूपी में सपा-कांग्रेस को साथ आना ही होगा, वरना BSP जैसी दुर्गति की आशंका।*

*11_ पहला आंकड़ा सामने आया है, बीजेपी का वोट शेयर 49 फीसदी से बढ़कर 52 के पार पहुंच गया है, जिसमें बीजेपी को 70 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा कांग्रेस को एक सीट और समाजवादी पार्टी को सात सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी इस बार फिर जीरो पर पहुंचती दिखाई दे रही है।*

*12_ सर्वे के मुताबिक, बीजेपी राजस्थान में क्लीन स्वीप करते हुए दिख रही है। इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 में से 25 सीटों पर परचम लहरा रही है। पिछले चुनावों में एनडीए में शामिल हनुमान बेनीवाल ने हनुमानगढ़ सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन बाद में वो किसानों के मुद्दों पर एनडीए को छोड़ दिया था।*

*13_ महाराष्ट्र में अगर आज चुनाव हो जाएं तो महाविकास अघाड़ी बीजेपी, शिंदे और अजित पवार गुट पर भारी पड़ते हुए दिख रही है। मूड ऑफ द नेशन पर विपक्षी गठबंधन को 48 में 26 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 22, कांग्रेस को 12 और शिवसेना (उद्धव)-एनसीपी (शरद पवार)  को 14 सीटें मिल रही हैं।*

*14_ केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं। मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव हुए तो कांग्रेस गठबंधन को 18 सीटें मिल सकती हैं. जबकि लेफ्ट गठबंधन दो सीटों पर सिमट सकता है।*

*15_ आंध्र प्रदेश में अगर अभी वोटिंग हो जाए तो लोकसभा की 25 में से 17 सीटें चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को मिल सकती हैं, जबकि जगन मोहन की पार्टी को आठ सीटें मिल सकती हैं। यहां कांग्रेस और बीजेपी को खाली हाथ बैठना पड़ा है।*

*16_ सर्वे में दिल्ली के अंदर एक बार बीजेपी फिर क्लीन स्वीप करती दिख रही है. दिल्ली की सातों सीट बीजेपी जीत सकती है। वहीं, वोट शेयर की बात की जाए तो इसमें आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर है। बीजेपी को 56 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं तो वहीं कांग्रेस को 22 फीसदी से ज्यादा वोट मिलने का अनुमान है।*

*17_ सर्वे  में छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को बंपर फायदा होता दिखाई दे रहा है। यहां बीजेपी को 10 सीट मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर सिमटती दिख रही है।*

*18_मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। हालांकि सर्वे के मुताबिक, इस चुनाव में कांग्रेस को एक सीट का फायदा हो सकता है, जिसमें पार्टी को सिर्फ एक ही सीट मिली थी।*

*19_  तमिलनाडु में अगर आज चुनाव होते हैं तो सत्तारूढ़ गठबंधन क्लीन स्वीप करते हुए दिख रहा है। यहां डीएमके को 31 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में आठ सीटें जा रही हैं। डीएमके और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं AIADMK, लेफ्ट, बीजेपी समेत अन्य क्षेत्रीय पार्टियों के खाते खुलते नहीं दिख रहे हैं।*

*20_ सर्वे मुताबिक, हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी प्लस को 8 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। इनमें से एक सीट जेजेपी को मिल रही है. इसके अलावा कांग्रेस को दो सीटों का फायदा हो रहा है. कांग्रेस को पिछले चुनाव में कोई सीट नहीं मिली थी।*

*21_  हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं. इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन के मुताबिक, बीजेपी को सभी सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है, उसके बावजूद हिमाचल में पार्टी को कोई भी सीट मिलते नहीं दिख रही है।*

*22_ पंजाब में पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली थी. उसके अलावा कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं, जो कि इस बार घटकर 5 पर पहुंच रही हैं. जबकि अकाली दल को दो सीटें मिली थीं, जोकि एक पर पहुंच रही है. वहीं बीजेपी अपनी दोनों सीट बचाती हुई दिख रही है।*

*23_ अखिलेश ने भी मान लिया एनडीए में जा रही RLD? बोले- बीजेपी दलों को तोड़ना, नेताओं का मुंह बंद करना जानती है।*

*24_ राजस्थान- बिजली मुफ्त, महिला-बुजुर्गों को तोहफा और शिक्षा पर बड़े ऐलान,आज राजस्थान बजट हुई घोषणा।*

*25_ शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स निफ्टी दोनों जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ।*

#Metronewz: Ministry-wise #viralpost:
•Union Minister Dr Jitendra Singh says, total number of registered start-ups on Digital Platform are approximately 189 in Indian Space Sector
•Formal job creation
•Labour exploitation in various countries
•Academic Bank of Credit launched through CSCs
•Armed Forces' Nari Shakti on a global stage: Sqn Ldr Bhawana Kanth, Col Ponung Doming & Lt Cdr Annu Prakash share their remarkable journeys at World Defence Show 2024 in Riyadh
•India's commitment to sustainable development evident not only in words but in action - Vice-President
•Text of farewell address by Chairman, Rajya Sabha to retiring Members
•28.8 GW power capacity added during March 2022 to December 2023; total installed electricity capacity of the nation stands at 428 GW: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•Installation of Flue Gas De-sulphurisation (FGD) equipment in thermal power plants
•Steps taken by the government to make power sector viable and profitable
•19 Coal-Based Thermal Power Plants of total capacity 2.3 GW retired in last three years
•PM bids farewell to the retiring members of Rajya Sabha
•Government of India at forefront to promote Alternative Dispute Resolution Systems
•Consumer Service Rating of discoms has improved; From no discom in A+ Category in 2022, there are 4 discoms rated A+ and 8 rated A in 2023: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•Total installed thermal power capacity is expected to be 283 GW and non-fossil-fuel-based capacity to be 500 GW by 2031-32: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•With Electricity (LPS and Related Matters) Rules, 2022, outstanding dues of discoms have come down from Rs. 1.4 lakh crores in June 2022 to less than Rs. 50,000 crores in January 2024: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•Bharatgas Unveils "Pure for Sure" to Revolutionize LPG Delivery Experience
•Goals of PM-DevINE Scheme
•Infrastructure Development Outcomes
•Environmental Clearances in Eco Sensitive Zones & Protected Areas
•Budget for National Highways
•Schemes under NEC
•Vivad Se Vishwas II Scheme
•Text of PM's address at 150th anniversary of Srila Prabhupada Ji
•BOOSTING TOURISM IN LADAKH
•Minister of Rural Development and Panchayati Raj Shri Giriraj Singh inaugurates two-day Bhumi Samvaad VIII: National Conference of State Revenue / Registration Secretaries and Inspector General of Registration (IGR) on "Sharing of Best Practices in Land Management Modernization" today at New Delhi
•President Smt. Droupadi Murmu to Inaugurate Aadi Mahotsav at Major Dhyan Chand National Stadium in Delhi on 10th February 2024
•519 routes operationalised under RCS- UDAN Scheme including 53 tourism & 48 helicopter routes
•EMPLOYMENT SCENARIO IN THE TOURISM SECTOR
•Compensation in case of death/injury of unorganised construction workers
•Standard wage rate for migrant workers
•Lower rate of employment in the country
•Efforts made to increase employment in the country
•Periodic labour force survey, 2022-23
•Participation of women in workforce
•Centre takes measures to bring  qualitative improvement in the overall Haj experience of the Indian Haj pilgrims
•Visit of  Union Minister of Minority Affairs  to the Kingdom of Saudi Arabia  for signing of bilateral agreement with Minister of Hajj and Umrah, KSA
•Shri Jyotiraditya M. Scindia unveils Airbus'sA220 door manufacturing under 'Make in India'
•Mainstreaming the Transgender Persons with aim of Viksit Bharat-Building an inclusive society through SMILE
•Union Agriculture Minister Shri Arjun Munda unveils LMS, Krishi Rakshak Portal, Helpline (KRPH) – 14447, and SARTHI Portal for Agricultural Enhancement and Farmer Empowerment
•Cabinet approves 6 multi tracking projects across Indian Railways: To facilitate ease of travelling, minimize logistics cost, reduce oil imports and lower CO2 emissions
•Promotion of large grid-connected wind-solar PV hybrid system under National Wind-Solar Hybrid Policy
•More than 2.95 lakh standalone off-grid solar water pumps installed under PM-KUSUM Scheme: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•CSIR is implementing Mission Mode project for developing indigenous electrolyzers; DST is supporting Hydrogen and Fuel Cell Program: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•Technology innovations, biofuel story resonates very strongly in IEW 2024: Petroleum Minister Hardeep S Puri
•Cabinet approves "Pradhan Mantri Matsya Kisan Samridhi Sah-Yojana (PM-MKSSY)" a Central Sector Sub-scheme under the Pradhan Mantri Matsya Sampada for the fisheries sector micro and small enterprises and envisages an investment of over rupees six thousand crore in the next four years
•SAVE WETLANDS CAMPAIGN CONCLUDES WITH HUGE SUCCESSV
•PRESIDENT OF INDIA PAYS FLORAL TRIBUTES TO DR ZAKIR HUSSAIN ON HIS BIRTH ANNIVERSARY
•17TH IN – FN STAFF TALKS
•Text of PM's address during farewell of Retiring Members of Rajya Sabha
•5-day immersive Auroville exposure tour ends with celebration and profound learning
•Contribution of MSME Sector in GDP
•Impact of Rising Imports on Domestic Industries
•MSMEs Run by Women
•Assistance to Khadi Units
•National SC/ST Hub Centres
•Indigenous Manufacturing of Medical Devices and Toys
•MHA decides to scrap Free Movement Regime (FMR) between India and Myanmar to ensure the internal security of the country and maintain the demographic structure of India's North Eastern States bordering Myanmar
•Mines Ministry Conducts Roadshow on Auction of Critical Minerals
•DARPG releases the Annual NeSDA Way Forward Report for 2023 – Significant progress achieved in e-Services Delivery by States/ UTs
•PM addresses program marking 150th anniversary of Srila Prabhupada Ji
•Union Minister Dr Jitendra Singh says, currently, space cooperative documents have been signed with 61 countries and five multilateral bodies
•VIKSIT BHARAT SANKALP YATRA AIMED AT SATURATION OF FLAGSHIP SCHEMES
•Coal Sector Achieves Impressive 10.6 % Growth in December Among Eight Core Industries
•Quality Council of India and Open Network for Digital Commerce launch DigiReady Certification Portal to empower MSMEs and small retailers 
•Rehabilitation and resettlement of families affected by Pakri Barwadih Coal-mining project in Jharkhand
•Centre revises Wheat stock limit for Traders/ Wholesalers, Retailers, Big Chain Retailers and Processors
•Agartala-Akhaura Rail Link
•Progress of NESIDS-Road project
•Electric Vehicles
•Cleaning of Amrit Dharohar sites
•Linking District Headquarters with National Highways
•Waste generation in the country
•Projects under PPP
•Top polluted cities in the country
•Maintenance of old Roads
•Bharatmala Pariyojana
•Sacred groves protection
•Collapsed Tunnel
•GPS-based toll collection
•Creation of additional carbon sink
•Recycling of e-waste
•Over Rs 30.83 Crore released to Khelo India Athletes in 2023-24 under scholarship scheme
•Guideline for closure of polluted industries
•Creation of land banks
•INCREASING TOURISM IN LAKSHADWEEP ISLANDS
•Aviation passenger traffic has recovered to the tune of 96% during 2022-23, as compared to pre-covid
•In Six airports, Runway is certified for CAT III (Low visibility) operations
•Social Security coverage to labourers
•REPRESENTATION OF MINORITY COMMUNITIES IN  SERVICES
•NHAI raises highest ever monetization value of rs. 15,624.9 Crore through InvIT mode
•STATUS OF MERA GAON MERI DHAROHAR PROGRAMME
•SCHEME FOR PENSION AND MEDICAL AID TO ARTISTS
•PROGRESS OF BHARATSHRI
•SETTING UP OF NATIONAL CULTURE FUND
•Development of indigenous climate forecasting system
•All India Coal production for FY 2023-24 Crosses 800 MT Mark on 6th February, 2024
•Shri Piyush Goyal chairs Second Meeting of National Traders' Welfare Board 
•Cabinet approves 6 multi tracking projects across Indian Railways: To facilitate ease of travelling, minimize logistics cost, reduce oil imports and lower CO2 emissions
•Nation has more than 180 GW installed renewable energy capacity; new renewable energy consumption norms for distribution licensees to come in force from April 1, 2024: Union Power and New & Renewable Energy Minister
•India's global demand centre status provides us with arbitrage opportunities in natural gas procurement: MoPNG Secretary
•Cabinet approves extension of Fisheries and Aquaculture Infrastructure Development Fund (FIDF)

-Congress releases ‘Black Paper’ against the Modi Government- Highlights of press briefing by Congress President Shri Mallikarjun Kharge

एक ब्लैक पेपर इस सरकार के खिलाफ निकालना और लोगों को बताना। इस दृष्टि से ये हम आज आपके सामने रख रहे हैं। डिटेल हम बाद में देंगे।

लेकिन इसमें मुख्य मुद्दा है बेरोजगारी। जो सबसे बड़ा मुद्दा है देश में और इसकी बात कभी बीजेपी की सरकार नहीं करती और ना करने से आज वो हमेशा दस साल की तुलना करने की सोचते हैं और मुझे कभी-कभी ऐसी हंसी आती है, उन्होंने परसों पब्लिक सेक्टर की बात करके उन्होंने बताया, लेकिन ऐसा नहीं कौन सा बताया कि जो पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के जमाने में एचएएल, एचएमटी, बीईएल, बीएचईएल, ऐसी चीजें उन्होंने कभी बताई नहीं। वो कौन से हैं, उनके जमाने में पब्लिक सेक्टर कितने लोगों को रोजगार मिला, कितने लोगों को अच्छी नौकरी मिली. ये उन्होंने कभी नहीं बताया और दूसरी बात, एक तो बेरोजगारी की। देहात में भी रोजगार कम हो रहा है, क्योंकि ये नरेगा का पैसा वो रिलीज नहीं कर रहे हैं और हर स्टेट में डिस्क्रिमिनेशन हो रहा है, जैसे कि कर्नाटका है, आंध्र है, जहाँ भी बोलिए या तेलंगाना है, केरल, सभी ऐसे यहाँ पर जो नॉन बीजेपी स्टेट जो हैं, उनको नेग्लेक्ट किया जा रहा है। कहीं पर भी, अगर उनकी सरकार नहीं है, वहाँ पर वो कुछ पैसा छोड़ते नहीं, देते नहीं और बाद में ये कहते हैं कि हमने तो रिलीज किया है, वो खर्च नहीं हुआ, ऐसा नहीं होता। जब-जब खर्च करते हैं, उस वक्त अगर आप इमिजेटली पैसा देते हैं, तब आगे का काम होता है, लेकिन वो पर्पसली लोगों को काम नहीं देना और खर्च नहीं हो रहा, ये बहुत बड़ी साजिश है, ये बीजेपी की सरकार में।

-South-West Delhi to get magnificent government school with world-class facilities; CM Arvind Kejriwal lays foundation

-राहुल गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा - पटनायक जी, छत्तीसगढ़ के हमारे वरिष्ठ नेता, इंचार्जेस, हमारे कार्यकर्ता, भाईयो और बहनो, आप सबका यहाँ बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार। कैसे हैं आप लोग (जनसभा में उपस्थित लोगों ने कहा - बढ़िया) बढ़िया।

तो एक साल पहले हमने यात्रा शुरू की थी, भारत जोड़ो यात्रा, कन्याकुमारी से कश्मीर तक गए। तो कन्याकुमारी से कश्मीर तक हम चले, 4,000 किलोमीटर चले और उस यात्रा का लक्ष्य बीजेपी-आरएसएस देश में नफरत फैला रही है, हिंसा का माहौल बना रही है, उसके खिलाफ खड़े होने का था और भारत जोड़ो यात्रा से बहुत खूबसूरत नारा निकला,नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है और ये लाइन कांग्रेस की विचारधारा को बहुत गहराई से किसी को भी समझा देती है। वो नफरत का बाजार खोलते हैं, हम मोहब्बत की दुकानें खोलते हैं। वो हिंसा के बाजार चलाते हैं, हम अहिंसा की दुकानें चलाते हैं।

तो जब हमने ये यात्रा खत्म की, बहुत सारे लोग आए। ओडिशा से आए, छत्तीसगढ़ से आए, बंगाल से आए, उन्होंने कहा, देखिए आपने साउथ से नॉर्थ कर दिया, मगर बाकी प्रदेशों का क्या होगा। छत्तीसगढ़ का क्या होगा, झारखंड का क्या होगा, बिहार का क्या होगा, ओडिशा का क्या होगा, आपको दूसरी यात्रा करनी चाहिए। हम इस बात से सहमत हुए, बात एकसेप्ट की और मणिपुर से महाराष्ट्र तक हमने दूसरी यात्रा भारत जोड़ो यात्रा शुरू की और इसमें हमने एक शब्द जोड़ दिया, न्याय शब्द जोड़ दिया। क्योंकि पहली यात्रा में हमें दिखा कि देश में बहुत सारा अन्याय हो रहा है

-Dr. Udit Raj, Chairman, Unorganized Workers & Employees Congress (KKC) addressed the media at AICC Hdqrs., today.

डॉ उदित राज ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सबका स्‍वागत है एआईसीसी हेडक्‍वार्टर पर। कल प्रधानमंत्री मोदी जी ने जो संसद में बोला, वो गरिमा गिराने वाली बात तो थी, उसके अतिरिक्‍त जो सबसे ज्‍यादा हर्ट करने वाली बात बोली- कि उन्‍होंने बड़ा झूठ बोला है कि डॉ० आम्बेडकर न होते तो आरक्षण न मिलता।

अब समय आ गया है कि पूरे देश के लोगों को बार-बार बताया जाए। काफी अफवाहें फैल चुकी हैं, फैलती रहती हैं कि डॉ० आम्बेडकर को कांग्रेस ने रोकने की कोशिश की। आजादी के पहले डॉ० आम्बेडकर खुलना (पश्चिम बंगाल) से संविधान सभा में इलेक्‍ट होकर आए थे और आजादी के बाद उनकी मेंबरशिप पार्लियामेंट से खत्‍म हो गई थी। कांग्रेस पार्टी चुनवाकर पार्लियामेंट में लाई और यही नहीं संविधान सभा के मेंबर बने, इसके अतिरिक्‍त जब ड्राफ्टिंग कमेटी के मेंबर बने, तो बाबा साहेब डॉ० आम्बेडकर क्‍या कहते हैं, यह सुनने वाली बात है- कि मैं तो बड़े आश्‍चर्य में हूं, कि मैं तो सोच रहा था कि संविधान निर्मात्री समिति का मेंबर बनकर ही अपने समाज की सेवा करूं, यहां तो मुझे चेयरमेन बना दिया गया।

-DPCC president Shri Arvinder Singh Lovely holds meetings with farmers, RWAs and traders to discuss their problems, and seeks suggestions for the Congress manifesto

#Metronewz:सत्यमेव जयते- सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं। आम आदमी पार्टी द्वारा लगाए गए आरोपों को लोकायुक्त ने सिरे से नकारा- *राजा इक़बाल सिंह*

लोकायुक्त ने सभी आरोपों को मनगढ़ंत व निराधार बताया- *पूर्व महापौर उत्तरी दिल्ली*

सत्यमेव जयते। आम आदमी पार्टी  व कांग्रेस नेताओं ने निराधार आरोप लगाने के संबंध में माफ़ी माँगी- *प्रीति अग्रवाल*

नई दिल्ली,उत्तरी दिल्ली नगर निगम की पूर्व महापौर श्रीमती प्रीति अग्रवाल के ऊपर आम आदमी पार्टी द्वार साल 2018 में लगाए गए आरोपों को लेकर आज नगर निगम में नेता विपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह, उपनेता श्री जय भगवान यादव, निगम पार्षद श्री योगेश वर्मा एवं श्रीमती शिखा राय एवं पूर्व महापौर श्रीमती प्रीति अग्रवाल उपस्थित थे।  

सरदार राजा इकबाल सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा लगाए गए आरोप पूरी तरह से निराधार है और आप द्वारा लगाए गए आरोपों को लोकायुक्त ने सिरे से नाकार दिया है। उन्होंने कहा कि सत्य की हमेशा जय होती है। इसलिए सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं। 

श्रीमती प्रीति अग्रवाल ने बताया कि उनके कार्यकाल के दौरान आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता विपक्ष राकेश कुमार द्वारा उनके ऊपर लगाए गए आरोपों लगाए गए थे जिनको लोकायुक्त ने सिरे से नकार दिया है। उन्होंने बताया कि लोकायुक्त ने सख़्त टिप्पणी करते हुए कहा है कि उनके ऊपर लगाए गए जो भी आरोप हैं वो निराधार और मनगढ़त हैं। लोकायुक्त ने यह भी कहा कि जो भी आरोप आम आदमी पार्टी के नेता राकेश कुमार ने उनके ऊपर लगाए थे वो उनके कार्यकाल के दौरान के नहीं हैं। 

श्रीमती प्रीति अग्रवाल ने बताया कि आम आदमी पार्टी के द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद आम आदमी पार्टी व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनके निजी आवास व सरकारी आवास पर धरना प्रदर्शन व पत्थरबाज़ी भी की थी। जिसके संबंध में स्थानीय लोगों ने न्यायालय का रुख़ किया था।अब न्यायालय में नोटरी के समक्ष इन लोगों ने सार्वजनिक व व्यक्तिगत रूप से उनसे माफ़ी माँगी है। 

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर रहने के दौरान श्रीमती प्रीति अग्रवाल ने दिल्ली के नागरिकों के लिए काफ़ी विकास कार्य किए थे। नागरिकों के लिए किए जा रहे विकास के कार्यों से घबराकर आम आदमी पार्टी के लोगों ने उनके कार्यकाल के दौरान उन पर मनगढ़ंत आरोप लगाए ताकि नागरिकों के मध्य में उनकी छवि को ख़राब किया जा सके। लोकायुक्त के सख़्त टिप्पणी और आदेश के बाद सत्य की जीत हुई है। उन्होंने बताया कि सत्य परेशान ज़रूर हो सकता है लेकिन पराजित नहीं हो सकता।

-Delhi BJP Councilors Delegation Submits Memorandum to Lt. Governor Against Illegal MCD Budget Approval by AAP*

नई दिल्ली,दिल्ली भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल ने आज सत्ताधारी आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली नगर निगम में असंवैधानिक रुप से बजट पास करने के विरोध में दिल्ली के उपराज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना के कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपकर इस पर कार्रवाई करने की मांग की।

प्रतिनिधिमंडल में नगर निगम में नेता विपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह के साथ निगम पार्षद श्रीमती शिखा राय एवं श्री योगेश वर्मा शामिल थे।

सरदार राजा इकबाल सिंह ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के अंदर सरेआम लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। मेयर शैली ओबरॉय ने हाउस से एक प्रस्ताव पास कर बिना चर्चा उन्होंने रूपये 10 करोड़ तक की वित्तीय शक्ति को बढ़ाकर रुपये 1500 करोड़ कर दिया।

सरदार राजा इकबाल सिंह ने कहा कि पूरे देश में कोई भी निगम ऐसी नहीं है जहां मेयर को  1500 करोड़ रुपये के आवंटन की शक्ति हो जबकि संवैधानिक कमिटियां चाहे वह स्टैंडिंग कमेटी हो, एजुकेशन कमेटी या फिर वार्ड कमेटी उन सभी की शक्ति अपने पास रखकर मेयर ने लोकतंत्र की हत्या करने का काम किया है जिसका भाजपा सख्त विरोध करती है।

*श्रीमती शिखा राय* ने कहा कि कभी भी लोकतंत्र में किसी एक व्यक्ति को पूरी शक्ति नहीं दी जाती है लेकिन आज सदन के अंदर मेयर ने ऐसा वर्ताव किया जैसे उन्हें विपक्ष से कोई चर्चा करने की जरुरत महसूस नहीं हुई और बजट को बिना चर्चा के ही पास कर दिया गया जिसका हम विरोध करते हैं। 

*श्री योगेश वर्मा* ने कहा कि आज सदन के अंदर आम आदमी पार्टी द्वारा 1500 करोड़ रुपये के वार्षिक घोटाला करने की एक साजिश रची गई है जिसे अवैध रुप से पास किया गया और इन्हीं विषयों पर हमने आज उपराज्यपाल को इसकी शिकायत की गई है जिस पर जल्द ही कार्रवाई होगी।

error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले